Saturday 7 October 2023

दशहरे के दिन


 


 माना जाता है कि दशहरे के दिन पान जरूर खाना चाहिए। पान खाकर व्यक्ति अधर्म की हार का जश्न मनाते हैं। लेकिन आखिर पान ही क्यों। जानिए आखिर दशहरे के दिन पान ही खाना क्यों शुभ मानते हैं।भारत में, भोजन और त्योहार आपस में जुड़े हुए हैं और यही कारण है कि कोई भी त्योहार घर के बने खाद्य पदार्थों की स्वादिष्ट खुराक के बिना पूरा नहीं होता है। दशहरा या विजयदशमी कोई अपवाद नहीं है। दशहरा भारत में सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक हैउत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम तक, हर राज्य त्योहार को अपने स्थानीय व्यंजनों के साथ मनाता है, जिनके बारे में माना जाता है कि वे भाग्य लाते हैं। यहां कुछ अनोखी दशहरा रेसिपी हैं जिन्हें आप घर पर तैयार कर सकते हैं और उत्सव का आनंद ले सकते हैं।

1. गिल्की के पकौड़े – गिल्की के पकौड़े विजयादशमी के दिन बनने वाली एक पारंपरिक डिश है. इसे बनाने के लिए मेन इन्ग्रेडिएंट्स बेसन और गिल्की होती है. सामान्य पकौड़े के घोल की तरह तैयार कर उसमें गिल्की डुबोकर पकौड़े निकाले जाते हैं.

इसे भी पढ़ें: Milk Cake Recipe: दशहरे पर करें मिल्क केक से मुंह मीठा, घर पर इस तरह बनाएं
2. मीठे गुलगुले – यह डिश बच्चों के साथ ही घर के बड़ों को भी काफी पसंद आती है. इसे बनाने के लिए गेंहू का आटा, चीनी, इलायची पाउडर का इस्तेमाल होता है. आप चाहें तो खसखस को भी इसके घोल में मिला सकते हैं.
3. प्याज के भजिये – त्यौहार के दिनों में प्याज के भजिये भी एक बहुत पसंदीदा डिश होती है. यह आसानी से तैयार हो जाती है. इसे बनाने के लिए बेसन, बारीक कटे प्याज सहित अन्य सामग्रियों की जरुरत पड़ती है.

इसे भी पढ़ें: Dhaba Style Gravy: इस तरीके से बनाएं ढ़ाबा स्टाइल ग्रेवी, हर सब्जी का बढ़ेगा टेस्ट
4. श्रीखंड – किसी भी त्यौहार में चटपटा खाने के साथ ही मुंह में मिठास घोलने वाला आइटम भी होना जरूरी होता है. आप घर में केसरी श्रीखंड ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए चक्का, चीनी, मीठा पीला रंग और ड्राई फ्रूट्स की जरुरत पड़ेगी.
5. आलूबड़े – दशहरे पर चटपटे मसालेदार आलूबड़े का भी स्वाद लिया जा सकता है. इसे बनाने के लिए बेसन, आलू और अन्य मसालों की जरुरत पड़ती है. यह आसानी से बनने वाली डिश है.

No comments:

Post a Comment